logo

बिहार में नीतीश कैबिनेट का विस्तार जल्द, मंथन के लिए जाएंगे दिल्ली; किस मिलेगा मौका

nitish_happy2.jpg

द फॉलोअप डेस्क
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जल्द ही मंत्रिमंडल विस्तार कर सकते हैं। खबर है कि लोकसभा चुनाव के घोषणा से पहले बिहार में कैबिनेट का विस्तार कर दिया जाएगा। 14 से 15 मार्च तक बिहार में पूर्णरूप से कैबिनेट का विस्तार हो सकता है। चर्चा है कि जेडीयू और बीजेपी कोटे से मंत्री बनाए जा सकते हैं। गौरतलब है कि सीएम नीतीश कुमार फिलहाल विदेश दौरे पर हैं।  अपने विदेश यात्रा से लौटने के बाद सीट बंटवारे का फॉर्मूला फाइनल करेंगे। वहीं बीजेपी के आला नेता सीट बंटवारे पर मंथन करने दिल्ली जा सकते हैं। हालांकि किसे मंत्री बनाया जाएगा,किस विभाग का बनाया जाएगा इसका अंतिम फैसला दिल्ली में होगा। 

अभी नीतीश कैबिनेट में 9 मंत्री
नीतीश कैबिनेट में नीतीश कुमार समेत अभी कुल 9 मंत्री है। कैबिनेट की क्षमता 36 की है। दोनों डिप्टी सीएम सम्राट और विजय सिन्हा को 9-9 विभागों की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। अन्य मंत्रियों के पास भी दो से पांच विभाग दिए गए। बताया जा रहा है कि सभी मंत्रियों के पास अधिक विभाग होने के चलते काम का लोड बहुत ज्यादा है। अभी बिहार कैबिनेट में 27 मंत्री और बनाए जा सकते हैं। फिलहाल जेडीयू एवं बीजेपी से 3-3, हम से एक और एक निर्दलीय विधायक मंत्री हैं। इधर, एनडीए सरकार में शामिल पूर्व सीएम जीतनराम मांझी की पार्टी हम लगातार अपने कोटे से दो मंत्री बनाने की मांग कर रही है। मांझी के बेटे संतोष सुमन अभी नीतीश कैबिनेट में मंत्री हैं। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि किसे NDA की सरकार में मंत्री बनाया जाएगा। 


28 जनवरी को हुआ था सत्ता परिर्वतन
गौरतलब है कि 28 जनवरी को बिहार में एक बार फिर तख्तापलट हुआ था। नीतीश कुमार एक बार फिर बीजेपी के साथ आ गए थे। 28 जनवरी के दोपहर में नीतीश ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा। इसके कुछ घंटे बाद ही उन्होंने बीजेपी के साथ सरकार बनने का प्रस्ताव और समर्थन पत्र सौंप दिया। नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्र और डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी एवं विजय सिन्हा ने शपथ ली थी। इसके अलावा 6 अन्य नेताओं को भी मंत्री बनाया गया।